• राजस्व के विभिन्न प्रकरणों की गहन समीक्षा की
  • राजस्व प्रकरणों के त्वरित निराकरण के दिए निर्देश
    राजनांदगांव 02 सितम्बर 2023। कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, तहसीलदार, नायब तहसीलदार सहित अन्य राजस्व अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में उन्होंने राजस्व के विभिन्न प्रकरणों की गहन समीक्षा की और इन प्रकरणों की निराकरण के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने राजस्व अधिकारियों से कहा कि आगामी विधानसभा निर्वाचन 2023 के लिए दिए गए निर्देशों का गंभीरता से पालन करें और उसके लिए आवश्यक तैयारियां पूरी करें। राजस्व प्रकरणों की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 के प्रकरणों के त्वरित निराकरण के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने सामाजिक प्रास्थिति प्रमाण पत्र, स्थानीय निवास प्रमाण पत्र, चिटफण्ड कंपनियों के निवेशकों को लौटाई गई राशि का विवरण की जानकारी ली। कलेक्टर श्री सिंह ने समीक्षा के दौरान कहा कि जिले में पात्र हितग्राहियों के वन अधिकार पट्टा तैयार किए गए है, उनका वितरण सुनिश्चित करें। बताया गया कि वन अधिकार पट्टा के पात्र हितग्राहियों को पट्टा प्रदाय कर दिया गया है।
    कलेक्टर ने आसंन्न विधनसभा निर्वाचन 2023 के संबंध में राजस्व अधिकारियों से कहा कि द्वितीय मतदाता सूची का विशेष पुनरीक्षण का कार्य चल रहा है। इसके लिए कम मतदान वाले केन्द्रों पर विशेष रूप से स्वीप के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। उन्होंने राजस्व अधिकारियों से कहा कि 11 सितम्बर तक नाम जोडऩे, विलोपित करने, प्राप्त आवेदनों के निराकरण के कार्यों को गंभीरता एवं प्राथमिकता से पूरा करें। मतदान केन्द्रों पर पहुंचे और बीएलओ सहित अविहित अधिकारियों को पूरी सक्रियता से निर्धारित लक्ष्यों को पूरा कराएं। उन्होंने कहा कि राजस्व अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में आदर्श मतदान केन्द्रों सहित मतदान केन्द्रों की स्थिति एवं कार्य योजना बनाकर कार्रवाई सुनिश्चित करें।
    बैठक में राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना, नजूल भू- भाटक की राशि वसूली पत्रक, मसाहती व असर्वेक्षित ग्रामों के राजस्व सर्वेक्षण प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि अविवादित, नामांतरण सहित अन्य राजस्व प्रकरणों के निपटारा समय पर निपटारा समय पर करना सुनिश्चित करें और इसकी पेंडेंसी को कम करें। उन्होंने भू-अर्जन के प्रकरणों की जानकारी ली और उनके मुआवजा भुगतान के निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने नगरीय क्षेत्रों में 7500 वर्गफीट तक अतिक्रमित शासकीय नजूल भूमि का आबंटन, नगरीय क्षेत्रों में अतिक्रमित शासकीय भूमि का व्यवस्थापन, उच्च न्यायालय के निर्देश का पालन हेतु शेष प्रकरण, ई-कोर्ट की जानकारी, डिजिटल हस्ताक्षर से हस्ताक्षरित खसरों की संख्या व प्रतिशत की जानकारी, भूईयां सॉफ्टवेयर मेें अभिलेख शुद्धता की जानकारी, खाता विभाजन, शासकीय विभागों के लिए शासकीय भूमि आबंटन हेतु लंबित आवेदन, आदिवासी भूमि बिक्री मंजूरी प्रकरण, वृक्ष कटाई हेत अनुमति, जिले के निर्णित प्रकरणों को अभिलेखागार में जमा किए गए प्रकरणों की जानकारी, नक्शों के जियोरेफेंरेंसिंग हेतु अनडिस्टूबेटेड पाईट के चयन संबंधी जानकारी तथा राजीव युवा मितान क्लबों की स्थापना एवं संक्रियता की स्थिति की जानकारी लेकर उनके निराकरण के निर्देश दिए। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री इंदिरा नवीन प्रताप सिंह तोमर, संयुक्त कलेक्टर श्री खेमलाल वर्मा, सभी अनुविभागीय अधिकारीगण (राजस्व), डिप्टी कलेक्टर श्रीमती सरस्वती बंजारे, डिप्टी कलेक्टर श्री अमिय श्रीवास्तव, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती शिल्पा देवांगन सहित अन्य राजस्व अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *