कलेक्टर ने संवेदनशीलतापूर्वक जनचौपाल में लोगों की समस्याएं एवं शिकायतें सुनी

0

कलेक्टर ने संवेदनशीलतापूर्वक जनचौपाल में लोगों की समस्याएं एवं शिकायतें सुनी
– राशन कार्ड बनाने, अतिक्रमण हटाने, मुआवजा, पेयजल, वृद्धावस्था पेंशन, प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत मकान स्वीकृत करने सहित अन्य आवेदन मिले
– आज जनचौपाल में 43 आवेदन हुए प्राप्त
राजनांदगांव 29 अगस्त 2023। कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने आज कलेक्टोरेट शक्ति कक्ष में आयोजित साप्ताहिक जनचौपाल कार्यक्रम में जिले के दूरस्थ स्थानों से आए लोगों से मुलाकात कर उनकी मांगों एवं समस्याओं को संवेदनशीलतापूर्वक सुना। कलेक्टर श्री सिंह ने जनचौपाल में जनसामान्य से प्राप्त मांगों एवं समस्याओं के आवेदन पत्रों का अवलोकन कर संबंधित अधिकारियों को निराकरण  हेतु त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने अधिकारियों को जनचौपाल में शासन की योजनाओं से संबंधित प्राप्त आवेदनों का त्वरित निराकरण करते हुए हितग्राहियों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। आयोजित जनचौपाल कार्यक्रम में जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आए नागरिकों ने कलेक्टर से मुलाकात कर अपनी समस्या के निराकरण के लिए आवेदन प्रस्तुत किए। आज जनचौपाल में 43 आवेदन प्राप्त हुए। उल्लेखनीय है कि कलेक्टर श्री सिंह के निर्देशानुसार लोगों की सुविधा के लिए अनुविभाग स्तर पर अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय, तहसील कार्यालयों, जनपद पंचायत कार्यालय, नगरीय निकायों के कार्यालयों में जनचौपाल आयोजित किया जा रहा है। इसके परिणामस्वरूप बड़ी संख्या में प्रति मंगलवार को आयोजित जनचौपाल कार्यक्रम में नागरिकगण पहुंच रहे हैं। कलेक्टर श्री डोमन सिंह की पहल और निर्देशन में जिला अधिकारियों द्वारा जनसामान्य की समस्याओं को सुनने के साथ ही त्वरित निराकरण की दिशा में सार्थक कार्य किया जा रहा है।
कलेक्टर श्री सिंह ने जनचौपाल कार्यक्रम में आज राजनांदगांव विकासखंड के ग्राम मोखला राम निषाद ने बंद वृद्धावस्था पेंशन को प्रारंभ करने के लिए आवेदन दिया। प्राप्त आवेदन के उचित निराकरण के लिए सीईओ जनपद पंचायत राजनांदगांव को निर्देशित किया गया। इसी तरह डोंगरगांव विकासखंड के ग्राम पेटेश्री की श्रीमती भागा बाई साहू ने वृद्धा पेंशन योजना से लाभान्वित करने के लिए आवेदन किया। डोंगरगढ़ विकासखंड के ग्राम कसारी के किसान श्री गनेश राम ठाकुर ने अपने खेत में लगे विद्युत पोल की मुआवजा राशि के लिए आवेदन किया। छुरिया विकासखंड के ग्राम सोमाझिटिया के निवासियों ने खेल मैदान की समतलीकरण के लिए आवेदन किया। छुरिया विकासखंड के ग्राम खुर्सीटिकुल के ग्रामवासियों ने अधूरे पानी टंकी के निर्माण कार्य को शीघ्र पूर्ण कराने के लिए आवेदन दिए। लोहारपरा राजनांदगांव निवासी श्री संजय मेश्राम ने राजीव गांधी आश्रय योजना अंतर्गत पट्टा प्रदान करने के लिए आवेदन किया। इसी तरह जनचौपाल कार्यक्रम में वृद्धावस्था पेंशन, मुआवजा राशि, प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत मकान स्वीकृत करने, राशन कार्ड बनाने, अतिक्रमण हटाने सहित अन्य आवेदन प्राप्त हुए। उल्लेखनीय है कि कलेक्टर की निगरानी एवं देखरेख में प्राथमिकता से जनचौपाल में प्राप्त आवेदनों का गुणवत्तापूर्ण निराकरण किया जा रहा है। इससे जनसामान्य को अपनी समस्या से निजात मिलने में सार्थक साबित हो रही है। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत श्री अमित कुमार, अपर कलेक्टर श्रीमती इंदिरा नवीन प्रताप सिंह, डिप्टी कलेक्टर सरस्वती बंजारे सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारियों ने भी जनसामान्य की मांग एवं शिकायतों को सुना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed