कांग्रेस नेता मनोज गुप्ता बने प्रदेश कांग्रेस कमेटी में संयुक्त महामंत्री

0

कांग्रेस नेता मनोज गुप्ता बने प्रदेश कांग्रेस कमेटी में संयुक्त महामंत्री…..समर्थको में हर्ष। प्रदीप राय (हरि), की रिपोर्ट:गौरेला – जिला गौरेला पेंड्रा मरवाही में का कांग्रेस पार्टी के ध्वजवाहक और कांग्रेस में एकता का सूत्रपात करने वाले कट्टर कांग्रेसी मनोज गुप्ता को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस एवं छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने एक बार फिर जिम्मेदारी सौंपी है।
आज जारी हुई सूची में मनोज गुप्ता को छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी में संयुक्त महामंत्री नियुक्ति किया गया है।
ज्ञात हो कि गुप्ता जी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल व विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत के खास समर्थक माने जाने जाते हैं।यही कारण है कि संगठन में आगामी चुनाव के मद्देनजर यह जिम्मेदार पद दिया गया है। विधानसभा में चुनावी रणनीति कार में माहिर मनोज गुप्ता हर कठिन परिस्थितियों में पार्टी की नैया पार कराने में सक्षम हैं।
युवक कांग्रेस सन् 1990 से अपनी राजनीतिक शुरुआत करने वाले मनोज गुप्ता युवक कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष मरवाही रहे। सन् 1994- 99 तक सिवनी सरपंच हुए। सन् 99- 2004 तक जनपद उपाध्यक्ष मरवाही रहें हैं,2003 से 2013 तक अध्यक्ष ब्लाक कांग्रेस कमेटी मरवाही रहें हैं,इसी बीच इनकी और तत्कालीन विधायक अजीत जोगी के आपस में अनबन होने से जोगी के इशारे पर इनको ब्लाक अध्यक्ष पद से हटा दिया गया था। पुनः भूपेश बघेल के प्रदेश अध्यक्ष बनने पर सन 2015 से 2020 तक अध्यक्ष ब्लाक कांग्रेस कमेटी मरवाही नियुक्त किया गया। सन् 2020 में जिला गौरेला पेंड्रा मरवाही अस्तित्व में आया तब मनोज गुप्ता इस जिले के प्रथम जिला अध्यक्ष नियुक्त हुए और इनका कार्यकाल सन् 2023 तक था।
मनोज गुप्ता के नेतृत्व में विधानसभा और लोकसभा चुनाव हुए 1 चुनाव सन् 18 का छोड़कर मरवाही से कांग्रेस कभी नहीं हारी। उनके नेतृत्व में ही सन् 2009 के चुनाव में कोरबा लोकसभा में मरवाही विधानसभा सम्मिलित हुई थी यहां कांग्रेस प्रत्याशी डॉ चरणदास महंत के सामने दो चुनौतियां थी एक जोगी और भाजपा उसके बावजूद ब्लाक अध्यक्ष रहते हुए मनोज गुप्ता ने भारी लीड से कांग्रेस को विजय दिलाई। 2019मे एक ओर मोदी लहर में कांग्रेस सभी जगह से हारी किंतु मनोज गुप्ता के नेतृत्व में कोरबा लोकसभा में मरवाही विधानसभा से लीड मिली और श्रीमती ज्योत्सना चरणदास महंत लोकसभा चुनाव में कांग्रेस से विजयी रही है।
ब्लाक अध्यक्ष रहते मरवाही में सन 2009 में राहुल गांधी की विशाल जनसभा का आयोजन आपके द्वारा हुआ,21 जून 2017 में भूपेश बघेल प्रदेश अध्यक्ष, सांसद डॉ चरणदास महंत एवं छत्तीसगढ़ प्रभारी बी के हरिप्रसाद की अगुवाई में मरवाही में लगभग 40,000 लोगों की विशाल और ऐतिहासिक जनसभा का आयोजन उनके द्वारा किया गया साथ ही साथ अजीत जोगी द्वारा नवीन पार्टी बनाने के बाद सन् 18 में कोटमी में राहुल गांधी की विशाल जनसभा का आयोजन किया गया। कांग्रेस नेता मनोज गुप्ता की नियुक्ति से पूरे क्षेत्र में हर्ष है। उनके समर्थक व कांग्रेसी कार्यकर्ता आपस में मिठाई बांटकर खुशियां मनाई ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed