कलेक्टर ने शराब के अवैध परिवहन एवं विक्रय पर प्रभावी कार्रवाई करने दिए निर्देश

0

विधानसभा निर्वाचन 2023
– कलेक्टर ने शराब के अवैध परिवहन एवं विक्रय पर प्रभावी कार्रवाई करने दिए निर्देश
– जिले में स्थित जांच नाकों पर अधिकारी 24 घंटे जांच सुनिश्चित करें – कलेक्टर
 – वेयर हाऊस में डिप्टी कलेक्टर की लगाई गई ड्यूटी
– नाकों पर सीसीटीवी कैमरे से की जा रही निगरानी
– शराब के अवैध परिवहन से संबंधित कम प्रकरण तैयार किए जाने पर नाराजगी जाहिर की
– कलेक्टर ने विधानसभा निर्वाचन के संबंध में आबकारी विभाग के अधिकारियों की ली बैठक
राजनांदगांव 28 अगस्त 2023। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री डोमन सिंह ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में विधानसभा निर्वाचन 2023 के परिपेक्ष्य में की जा रही तैयारियों के तारतम्य में आबकारी विभाग की बैठक लेकर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने कहा कि आबकारी विभाग द्वारा शराब के अवैध परिवहन एवं विक्रय पर प्रभावी कार्रवाई किया जाए, इसमें किसी भी प्रकार की कोर कसर नहीं छोड़ी जाए। इस कार्य में लापरवाही बरतने पर संबधित अधिकारयों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने आबकारी विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे अपने मुख्यालय में रहना सुनिश्चित करें और मदिरा के अवैध परिवहन की सतत एवं सघन जांच करते रहे। उन्होंने आबकारी विभाग द्वारा शराब के अवैध परिवहन से संबंधित कम प्रकरण तैयार किए जाने पर नाराजगी जाहिर की और कहा कि आबकारी विभाग अब और अधिक सक्रिय होकर मदिरा के अवैध परिवहन एवं विक्रय पर कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।
आगामी विधानसभा निर्वाचन 2023 के संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री डोमन सिंह ने कहा कि जिले में स्थित वेयर हाऊस में डिप्टी कलेक्टर की ड्यूटी लगाई गई है और वे इसकी निगरानी करेंगे। उन्होंने कहा कि आबकारी विभाग द्वारा शराब के अवैध परिवहन एवं विक्रय से संबंधित की जा रही प्रकरणों एवं कार्रवाई की प्रतिदिन जानकारी जिला कार्यालय को निर्धारित प्रपत्र में देना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जिले में स्थित जांच नाकों पर विभाग के कर्मचारी चौबीसों घंटे उपस्थित रहकर वाहनों की जांच कर कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। इन जांच नाकों में लगे सीसीटीवी सक्रिय रूप से कार्य करते रहे। उन्होंने यह भी कहा कि इन जांच नाकों पर वाहनों की जांच के लिए नियुक्त किए गए अधिकारियों के कार्यों की सतत मानिटरिंग राजस्व विभाग के अधिकारियों द्वारा भी समय-समय पर की जाएगी। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि जिले में स्थापित नाकों के अलावा अन्य ऐसे स्थान संदिग्ध स्थान जहां अवैध मदिरा के परिवहन एवं विक्रय की संभावना हो, उन स्थानों पर भी आबकारी विभाग के कर्मचारी नजर रखें और कार्रवाई सुनिश्चित करें।
बैठक में बताया गया कि जिले में एक वेयर हाऊस है। इसके अलावा दो जांच नाके स्थित है। पाटेकोहरा एवं बोरतलाव में जांच नाके स्थापित किए गए हंै, जहां आबकारी विभाग के अधिकारी उपस्थित रहकर मदिरा के अवैध परिवहन एवं विक्रय पर निगरानी रखते हैं। इन जांच नाकों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं और ये कैमरे सक्रिय हालत में है। बैठक में यह भी बताया गया कि संयुक्त राजनांदगांव जिले में वित्त वर्ष अप्रैल 2023 से 27 अगस्त 2023 तक कुल 446 प्रकरण तैयार किए गए है। इसमें 2 हजार 677 लीटर मदिरा जप्त करने के साथ 14 वाहनों को भी जप्त किया गया है। बैठक में अपर कलेक्टर श्रीमती इंदिरा नवीन प्रताप सिंह तोमर, संयुक्त कलेटर श्री खेमलाल वर्मा, डिप्टी कलेक्टर श्री गौतम पाटिल, प्रभारी सहायक आयुक्त आबकारी श्री अशोक कुमार सिंह, जिला आबकारी अधिकारी श्री बिगेश कुमार देवांगन सहित आबकारी विभाग के अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed