पोट्ठ लईका पहल अभियान अंतर्गत बच्चों के समग्र पोषण के लिए संयुक्त रूप से कार्य करने की जरूरत – कलेक्टर

0


– राष्ट्रीय पोषण माह 2024 का आयोजन 1 से 30 सितम्बर तक
– जल संरक्षण के लिए सर्वे कराएं तथा छोटे एवं बड़े तरह के स्ट्रक्चर बनाएं
– सड़क दुर्घटना के दृष्टिगत घुमंतू पशुओं को सड़क से हटाने के लिए कार्रवाई में तेजी लाने की आवश्यकता
– शराब पीकर तथा बिना लाईसेंस के वाहन चलाने वालों पर कार्रवाई करने के दिए निर्देश
– आयुष्मान कार्ड बनवाने के कार्य में गति लाएं
– साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक संपन्न
राजनांदगांव 27 अगस्त 2024। कलेक्टर श्री संजय अग्रवाल ने कहा कि मिशन जल रक्षा अंतर्गत जल संरक्षण के लिए सर्वे कराएं तथा छोटे एवं बड़े तरह के स्ट्रक्चर जल के संरक्षण के लिए बनाएं। उन्होंने मिशन जल रक्षा अंतर्गत कार्य करने के लिए श्रमिकों की संख्या बढ़ाने हेतु प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए। उद्योग एवं स्कूल में पौधरोपण के कार्य में गति लाएं। उन्होंने कहा कि लगातार 10 वर्षों तक पौधरोपण करेंगे तब इसके परिणाम प्राप्त होंगे। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय पोषण माह 2024 तथा पोट्ठ लईका पहल अभियान 1 से 30 सितम्बर तक मनाया जाएगा। जिसमें समग्र पोषण को ध्यान में रखते हुए महिलाओं को हिमोग्लोबिन टेस्ट तथा स्वास्थ्य जांच कराने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि स्कूल, स्वास्थ्य विभाग एवं उद्यानिकी एवं कृषि विज्ञान केन्द्र भी इस अभियान से जुड़ेगे। साथ पोषण वाटिका पर भी ध्यान देने की जरूरत है। राज्य स्तर के वजन त्यौहार 9 से 19 सितम्बर तक मनाया जाएगा। इसमें बच्चों, किशोरी बालिकाओं, महिलाओं का स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए समग्र पोषण के लिए विशेष तौर पर सभी कार्य करेंगे। कलेक्टर ने कहा कि सड़क दुर्घटना के दृष्टिगत घुमंतू पशुओं को सड़क से हटाने के लिए कार्रवाई में तेजी लाने की आवश्यकता है। इसके लिए जनसामान्य को जागरूक करने की जरूरत है। इसके लिए लगातार निरीक्षण करते रहें। सड़क सुरक्षा के संबंध में जानकारी लेते हुए ब्लैक स्पॉट के चिन्हांकन तथा ऐसे स्थानों में रंबल स्टै्रप बनाने के निर्देश दिए।  उन्होंने शराब पीकर वाहन चालाने वाले तथा बिना लाईसेंस के वाहन चलाने वालों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने निलंबित एवं निरस्त किए गए लाईसेंस के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सभी को सड़क दुर्घटना रोकने में अपना दायित्व निभाना है। उक्त बातें कलेक्टर श्री संजय अग्रवाल ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में कही।
कलेक्टर श्री संजय अग्रवाल ने कहा कि आयुष्मान कार्ड बनवाने के कार्य में गति लाएं तथा अभियान चलाकर आयुष्मान कार्ड योजना से जनसामान्य को लाभान्वित करने के लिए कार्य करें। पीडीएस एवं वजन त्यौहार के दौरान लोगों को आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने जिले में स्वाईन फ्लू के केस मिलने पर इससे सावधानी बरतने के लिए कहा तथा स्वाईन फ्लू के लक्षण एवं नि:शुल्क दवाई वितरण के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने मंकी पॉक्स एवं डायरिया के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने अन्य पिछड़ा वर्ग के सर्वेक्षण के लिए जानकारी एकत्रित करने के लिए कहा। कलेक्टर ने आश्रम छात्रावास का निरीक्षण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने मुख्यमंत्री जनदर्शन, जिला जनसमस्या निवारण शिविर की समीक्षा की।
जिला पंचायत सीईओ सुश्री सुरूचि सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना की स्वीकृति के लिए सभी प्रारंभिक तैयारी होना चाहिए। इस योजना के तहत आवास मित्र की भर्ती की जानी है। इसके लिए आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पोट्ठ लईका पहल अभियान अंतर्गत सुपोषण के लिए किए जा रहे कार्यों के साथ ही पालक चौपाल में काउंसिलिंग का कार्य चलते रहना चाहिए। उन्होंने मिशन जल रक्षा एवं प्रधानमंत्री आवास योजना एवं अन्य कार्यों के लिए श्रमिक बढ़ाने के लिए कहा। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री सीएल मारकण्डेय, अपर कलेक्टर श्रीमती इंदिरा नवीन प्रताप सिंह, नगर निगम आयुक्त श्री अभिषेक गुप्ता, संयुक्त कलेक्टर श्री खेमलाल वर्मा, संयुक्त कलेक्टर शीतल बंसल, एसडीएम राजनांदगांव श्री अतुल विश्वकर्मा, एसडीएम डोंगरगढ़ श्री मनोज मरकाम, एसडीएम डोंगरगांव श्री श्रीकांत कोर्राम सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *