कलेक्टर ने केन्द्र और राज्य शासन की प्राथमिकता वाली योजनाओं की समीक्षा कर अधिकारियों को दिए निर्देश

0

कलेक्टर ने महतारी वंदन योजना के हितग्रहियों से गंभीर शिकायत पर पंचायत सचिव को शो काज नोटिस जारी करने के दिए निर्देश

जिले में बारिश की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए अधिकारी रहे सतर्क

कलेक्टर ने ली समय सीमा की बैठक, अधिकारियों को दिए निर्देश

कवर्धा, 25 जून 2024। कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक में केन्द्र और राज्य शासन की प्राथमिकता वाली प्रधानमंत्री जनमन योजना, श्री रामलला दर्शन योजना, महतारी वंदन योजना, जल जीवन मिशन सहित सभी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने विभिन्न विभागों के समय सीमा में लंबित प्रकरणों का समीक्षा कर निराकरण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सप्ताहिक समय सीमा की बैठक में जन शिकायतों, आम जनो और राज्य शासन द्वारा जारी दिशा निर्देशों के क्रियान्वयन एवं निराकरण के लिए सम्मलित किया जाता है, इस एजेंडा में शामिल प्रकरणों को बहुत गंभीरता से ले और निर्धारित समयावधि में निराकरण सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने सहसपुर लोहारा के ग्राम बांधाटोला के निवासियों द्वारा महतारी वंदन योजना के काम की गंभीर शिकायत मिलने पर पंचायत सचिव को शो काज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर श्री महोबे ने जिले में अधिक बारिश की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए कहा कि सभी अधिकारी सतर्क रहें। जिन अधिकारियों को जिम्मेदारियां दी गई है वे अलर्ट रहते हुए कार्य करें। उन्होंने कहा कि जिन गांव में बारिश के दिनों में पानी भर जाता है, उन गांव का पहले ही चिन्हांकन कर लिया जाए। जिससे अधिक बारिश होने पर तत्परता से सुरक्षात्मक उपाय कर सके। इसके साथ ही सड़क, पुल पुलियों का चिन्हांकर करे जहां बारिश के दौरान अधिक पानी भर जाता है। ऐसे पुलिया के ऊपर पानी बहने पर आवागमन पर प्रतिबंधित करे और बोर्ड लगाए तथा वैकल्पित रास्ता भी इसके लिए चिन्हांकित रखे। कलेक्टर ने जिले में संभावित सड़क दुर्घटना स्थल का निरीक्षण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ऐसे स्थानों पर सड़क दुर्घटना रोकने के लिए प्रभावी उपाय किए जा सकते है, इसके लिए कार्य करें। कलेक्टर ने जिले में खाद और बीज की उपलब्धता की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि किसानों को खाद, बीज पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होना चाहिए। किसानों को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। इस दौरान लक्ष्य के अनरूप खाद, बीजों का संग्रहण करें और किसानों को समय पर खाद, बीज की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए, ताकि खेती का कार्य बिना किसी बाधा के सुचारू रूप से चल सके।
कलेक्टर श्री महोबे ने ग्राम बैरख, रानीदहरा, मक्के कोन्हा, नौवराटोला, ढोलबज्जा, चोरभट्ठी, आमानारा, सक्तीपानी, पालक, बंजारी और थुहापानी के ग्रामवासियों द्वारा प्राप्त धान उर्पाजन केन्द्र खोलने के आवेदन पर प्रस्ताव बनाकर राज्य शासन को भेजने के निर्देश अधिकारी को दिए। कलेक्टर ने नए शिक्षा सत्र प्रारंभ होने पर स्कूलों में शाला प्रवेश उत्सव की तैयारी के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि स्कूलों में शाला प्रवेश पर विद्यार्थियों को गणवेश और पाठ्य समाग्री प्रदान की जाए। साथ ही स्कूलों में पौधरोपण का कार्यक्रम भी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने वन अधिकार पत्र के संबंध में जानकारी ली और पोर्टल में ऑनलाईन अपलोड करने के निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत सीईओं श्री संदीप कुमार अग्रवाल, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती मोनिका कौड़ो, श्री आलोक श्रीवास्तव, कवर्धा एसडीएम श्री अनुपम टोप्पो, पंडरिया श्री संदीप ठाकुर सहित जिला अधिकारी उपस्थित थे।
CNI NEWS कवर्धा छत्तीसगढ़ से अनवर खान की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed