कर्मचारी एवं अधिकारियों के हेतु तनाव प्रबंधन कार्यशाला सतत रूप से है जारी

0

जिला संवाददाता : मोहम्मद अजहर हनफी

बलौदाबाजार,10 अगस्त 2024:- कलेक्टर दीपक सोनी के निर्देश पर जिला प्रशासन के विभिन्न विभाग में कार्यरत समस्त अधिकारी -कर्मचारी के लिए तनाव प्रबंधन कार्यक्रम एवं काउंसलिंग प्रदान की जा रही है । उक्त कार्यक्रम 20 जून 2024 से संचालित है जिसमें अब तक 31 बैच बनाकर 465 अधिकारी-कर्मचारियों को तनाव प्रबंधन एवं काउंसलिंग का लाभ प्रदान किया गया है। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य कर्मचारियों में तनाव को कम कर उनकी क्षमता में वृध्दि करते हुए मानसिक स्थिरता प्रदान करना है। 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ राजेश कुमार अवस्थी के अनुसार कार्यक्रम में तनाव प्रबंधन एवं काउंसलिंग जिला चिकित्सालय बलौदा बाजार मनोरोग विभाग से मनोचिकित्सक की देख रेख में साइकाइट्रिक सोशल वर्कर रोशन लाल के द्वारा कराया जा रहा है। इसमें तनाव से संबंधित प्रारंभिक स्व मूल्यांकन प्रपत्र के माध्यम से सभी लोगों के तनाव की गंभीरता को समझा जाता है फिर उसके आधार पर काउंसलिंग एवं तनाव प्रबंधन गतिविधि तैयार की जाती है। 

मनोचिकित्सक डॉ मधुमिता बैनर्जी ने बताया कि इस कार्यक्रम में तनाव का प्रबंध करने के लिए छोटी-छोटी एक्टिविटी के माध्यम से तनाव को समझना, महसूस करना,तनाव का हमारे शरीर और मन में होने वाले प्रभाव उनके कारण और उनके बचाव के बारे में बताया जाता है, साथ ही कार्यक्षेत्र में कार्य की अधिकता या विषम परिस्थितियों पर उत्पन्न होने वाले तनाव का प्रबंध करने के लिए अधिकारी -कर्मचारियों को तैयार किया जाता है, जिससे कि वह तनाव का प्रबंधन कर सके और आने वाले तनावपूर्ण चुनौतियों का सकारात्मक और ऊर्जावान तरीके से सामना कर सकें.साथ ही मोटिवेशनल जानकारी प्रदान की जाती है। जिला प्रशासन से अब तक पुलिस विभाग,सांख्यिकी विभाग,राजस्व विभाग, कोषालय, स्वास्थ्य,जिला पंचायत, आबकारी विभाग,आदिवासी विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, समाज कल्याण विभाग, जनसंपर्क विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, आयुर्वेद विभाग, कृषि विभाग,श्रम विभाग, शिक्षा विभाग, प्रधानमंत्री सड़क योजना, मुख्यमंत्री सड़क योजना,पशु चिकित्सा विभाग,वन एवं उद्यानिकी विभाग, सिंचाई विभाग, लोक निर्माण विभाग एवं जिला रोजगार कार्यालय एवं अन्य विभाग से अधिकारी/कर्मचारियों को तनाव प्रबंधन के माध्यम लाभ प्रदान किया गया हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *