सिवनी कलेक्टर सुश्री जैन ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक

0

जिला सिवनी मध्यप्रदेश
सिवनी कलेक्टर सुश्री जैन ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक
सी एन आई न्यूज
सिवनी 13/07/2024 कलेक्टर सुश्री संस्कृति जैन की अध्यक्षता में शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित हुई। बैठक में सुश्री जैन ने विभागीय संरचना अंतर्गत जिलें में सिविल हॉस्पिटल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक एवं उपस्वास्थ्य केंद्रों की स्थिति एवं स्वास्थ्य कर्मियों एवं चिकित्सकों की उपलब्धता की जानकारी लेकर सभी स्वास्थ्य केंद्रों में ड्यूटी रोस्टर अनुरूप ड्यूटी बोर्ड लगाने के निर्देश दिये। जिसमें ड्यूटी डॉक्टर एवं चिकित्सकीय स्टाफ की जानकारी लिखित में लगाने तथा उनकी निर्धारित समय में उपलब्धता सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिये। इसी तरह आरोग्य वेलनेस केंद्रों में भी खुलने के समय तथा पदस्थ कमर्चारियों के मोबाइल नम्बर चस्पा करने के लिए निर्देशित किया है।
कलेक्टर सुश्री जैन ने आरसीएच पोर्टल में दर्ज विकासखण्डवार एएनसी पंजीयन, जन्म पंजीयन की समीक्षा करते हुए शतप्रतिशत पंजीयन कराने के निर्देश सभी बीएमओ को दिये। उन्होंने एएनसी पंजीयन उपरांत निर्धारित समयसीमा में गर्भवती महिलाओं की अवश्य जांच कराने के साथ ही शतप्रतिशत संस्थागत प्रसव के लिए निर्देशित किया। इसी तरह एनीमिया के कारण हाई रिस्क प्रेग्नेंसी के प्रकरणों का अवलोकन कर कलेक्टर सुश्री जैन ने ऐसी महिलाओं के समय मे चिन्हांकन कर त्वरित रोगोपचार उपलब्ध कराने एवं मॉनिटरिंग के निर्देश दिये । उन्होंने डिलीवरी के लिए चिन्हित 46 केंद्रों में लक्ष्यानुरूप प्रगति के निर्देश दिये। उन्होंने अप्रैल से जून तक हुई गर्भवती महिलाओं की मृत्यु के कारणों के सम्बंध में सम्बंधित बीएमओ एवं प्रभारी से चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये।
कलेक्टर सुश्री जैन ने शत प्रतिशत बच्चों को समय पर जरूरी टीके लगाने की कार्ययोजना बनाकर कार्यवाही करने के निर्देश दिये। इसी तरह मलेरिया एवं डेंगू प्रभावित क्षेत्रो की जानकारी लेकर ब्लड टेस्टिंग की गति बढ़ाने के निर्देश दिये। इसके साथ ही स्थानीय निकाय से समन्वय बनाकर आवश्यकतानुसार नियॉन के भंडारण एवं चिन्हांकित क्षेत्रों में फॉगिंग की गति बढाने के निर्देश दिये। कलेक्टर सुश्री जैन द्वारा टीबी मरीजों की स्क्रीनिंग तथा रोगोपचार के साथ-साथ दस्तक अभियान के क्रियान्वयन को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश भी अधिकारियों को दिए गए हैं।
जिला ब्यूरो छब्बी लाल कमलेशिया की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *