बलौदाबाजार-भाटापारा में शीघ्र स्थापित होगा साथी बाजार, महिला किसानों का होगा गठन

0

मोहम्मद अज़हर हनफी/जिला संवाददाता बलौदाबाजार-भाटापारा

बलौदाबाजार, 26 जून 2024: भारत सरकार की केंद्रीय सहकारी संस्था नाफेड के माध्यम से बलौदाबाजार-भाटापारा जिले में ‘साथी बाजार’ स्थापित किया जाएगा। इस बाजार का उद्देश्य स्थानीय किसानों, विशेष रूप से महिलाओं को, अपने उत्पादों को सीधे उपभोक्ताओं तक पहुंचाने का एक बड़ा मंच प्रदान करना है।

बाजार की स्थापना के लिए भाटापारा में जगह का चयन किया गया है। इसका संचालन स्वयं सहायता समूह (SHG) की महिलाओं द्वारा गठित किसान उत्पादक संगठन (FPO) द्वारा किया जाएगा। FPO का गठन राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के सहयोग से किया जाएगा।

बुधवार को कलेक्टर श्री दीपक सोनी ने जिला स्तरीय क्रियान्वयन समिति की बैठक में बाजार की स्थापना से संबंधित आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में कृषि महाविद्यालय भाटापारा के अधिष्ठाता डॉ. एच.एल. सोनबोइर, कृषि विज्ञान केंद्र भाटापारा के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. अंगद सिंह राजपूत, उप संचालक कृषि दीपक कुमार नायक, FPO के राष्ट्रीय समन्वयक मनीष शाह सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

कलेक्टर श्री सोनी ने स्थानीय मांग के अनुसार FPO के चयन, जगह के चयन और राष्ट्रीय स्तरीय संस्थानों से उपयुक्तता के संबंध में अध्ययन रिपोर्ट प्राप्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि साथी बाजार कृषि और औद्योगिक उत्पादों को स्थानीय स्तर पर एक बड़ा मंच प्रदान करेगा। उन्होंने यह भी बताया कि चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड कैट (CC&I) भी इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

साथी बाजार में आधुनिक खुदरा दुकानें, फूड कोर्ट, मनोरंजन क्षेत्र, एग्रीमॉल, कृषि सहायता केंद्र, माइक्रो फाइनेंस, बीमा केंद्र, प्रशिक्षण केंद्र, दराज बाजार, ब्यूटी पार्लर, टेली-मेडिसिन सेंटर, डेयरी फेडरेशन, प्याज भंडारण इकाई, कोल्ड स्टोरेज, मिनी थिएटर, स्थानीय उद्योग और अन्य उद्यम भी स्थापित किए जाएंगे।

यह बाजार निश्चित रूप से जिले के किसानों, विशेष रूप से महिलाओं के लिए एक वरदान साबित होगा। इससे उन्हें अपनी उपज का बेहतर मूल्य प्राप्त करने और अपनी आजीविका में सुधार करने में मदद मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed