स्वास्थ्य केंद्रों पर पौधे रोपे गए, देखभाल का लिया संकल्प

0

मोहम्मद अजहर हनफी/ब्यूरो चीफ जिला बलौदाबाज़ार-भाटापारा

बलौदाबाजार, 5 जून 2024: कलेक्टर श्री के. एल. चौहान के निर्देश पर, स्वास्थ्य विभाग ने जिले के विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों में वृक्षारोपण कर विश्व पर्यावरण दिवस मनाया। इस अवसर पर, विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों ने पौधे लगाकर उनकी देखभाल करने का संकल्प लिया।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एम. पी. महिस्वर ने कहा कि इस वर्ष पूरे देश में गर्मी ने रिकॉर्ड तोड़े हैं, जिससे पर्यावरण संरक्षण की आवश्यकता एक बार फिर रेखांकित हुई है। जलवायु परिवर्तन के कारण औसत तापमान में लगातार वृद्धि हो रही है और मौसम में भी अनियमितता देखी जा रही है। इससे कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी बीमारियां भी होती हैं और लोगों को परेशानी होती है।

विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य पर, स्वास्थ्य विभाग ने आयुष्मान आरोग्य मंदिरों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और अन्य अस्पतालों में खाली भूमि पर पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया। इस दौरान बरगद, पीपल, नीम, करंज और जामुन के पौधे लगाए गए। साथ ही, लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के लिए पोस्टर भी लगाए गए।

यह पहल निश्चित रूप से स्वास्थ्य केंद्रों के परिसर को हरा-भरा बनाने में मदद करेगी और साथ ही लोगों को पर्यावरण संरक्षण के महत्व के बारे में भी जागरूक करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *