शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला असौन्दा में शैक्षणिक भ्रमण का आयोजन

0

शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला असौन्दा में शैक्षणिक भ्रमण का आयोजन

खरोरा – शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला असौंदा वि.खं. तिल्दा में शैक्षिक भ्रमण का आयोजन किया गया। शैक्षणिक भ्रमण विद्यार्थियों के संपूर्ण व्यक्तित्व के विकास की महत्वपूर्ण कड़ी है। इससे छात्र छात्राओं को अपने और दूसरों के अनुभव सीखने का अच्छा अवसर मिलता है।जब विद्यार्थी शैक्षणिक भ्रमण पर जाते है तो वे अपनी आंखों से प्रत्यक्ष रूप में देखकर किसी भी विषय वस्तु का वर्णन करने में सक्षम हो जातें हैं। इससे भ्रम और मिथ्या की धारणा भी दूर होती हैं।इसी उद्देश्य को लेकर पूर्व माध्यमिक शाला के कक्षा छठवीं से लेकर आठवीं तक छात्र छात्राओं को जतम ई, घटारानी, और राजिम लोचन मंदिर का शैक्षणिक भ्रमण कराया गया।
‌प्रधानपाठक नेवारन दास गायकवाड़ ने कहा कि किताबी ज्ञान के साथ ही छात्र छात्राओं को शैक्षणिक भ्रमण पर ले जाना बहुत जरूरी है शिक्षण को अधिक से अधिक मनोरंजक , आकर्षक, रूचिकर बनाने के लिए ही छात्र छात्राओं को समय-समय पर शैक्षिक भ्रमण के लिए भेजा जाता है।
विद्यालय के शिक्षक डागेश्वर प्रसाद वर्मा ने बताया कि शैक्षणिक भ्रमण के दौरान बच्चों को पर्यटक स्थल के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। साथ ही छात्रों को पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रेरित किया गया। बच्चों को प्रकृति का ज्ञान देने के साथ इसके संरक्षण की जानकारी दी गई।
इस मौके पर शिवकुमार खांडे, नीलिमा सावरगांवकर, मनीष कांत वर्मा, ओमप्रकाश वर्मा लुनिता चन्द्राकार त्रिवेणी वर्मा, पुष्पा साहू , ललिता यादव जुगेश तुरकाने एवं समस्त छात्र छात्राएं थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed