“एक पेड़ मां के नाम” पौधारोपण कार्यक्रम में शामिल हुए विधायक मंडावी

0

मोहला: “एक पेड़ मां के नाम” कार्यक्रम के तहत महिला तथा बाल विकास विभाग के तत्वाधान में भोजटोला ग्राम पंचायत अंतर्गत नाड़ेकल में पौधा रोपण किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में विधायक इंद्रशाह मंडावी उपस्थित रहे। विधायक मंडावी ने इस अवसर पर कहा कि पौधा लगाना और पौधों का संरक्षण संवर्धन दोनों अलग अलग चीजे है हम अक्सर पौधा लगाकर छोड़ देते है ऐसे परिस्थिति में हम सफ़लता नहीं पा सकते है जबकि पौधा लगाने के बाद अगर हम निरंतर उसका देखभाल करे तो अवश्य ही पर्यावरण संरक्षण कर सकते है तथा बढ़ते विपरीत जलवायु परिवर्तन के बीच एक नया उम्मीद का बीज बो सकते है। इसमें हम सबकी भागीदारी जरूरी है साथ ही हमारी भागीदारी के साथ साथ सरकार की भी जिम्मेदारी बनती है कि जंगल के संरक्षण के लिए कदम उठाएं क्यों कि छ ग सरकार ने सरकार में आते ही हसदेव जंगल को कटाने का आदेश दे दिया था।

बाल विकास परियोजना अधिकारी मोहला योगेश भगत ने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार के निर्देशानुसार “एक पेड़ मां के नाम” के तहत पौधारोपण का कार्यक्रम किया जा रहा है जैसे हम घर में माता पिता का सेवा करते है वैसे ही पौधों का भी संरक्षण करना है।

इस अवसर पर विधायक ने उपस्थित ग्रामीण एवं कर्मचारियों को पर्यावरण संरक्षण के लिए शपथ भी दिलाया।

इस अवसर पर जनपद उपाध्यक्ष ग़मिता लोनहारे, जनपद सदस्य सुनीता जुरेशिया, इंद्रासन पिस्दा, दीपिका राजपूत, सत्य भामा सलामे, सरपंच संतराम हिड़ामे, खोरबाहरा राम यादव सहित ग्रामीण एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *