231 बटालियन जावंगा गीदमए दंतेवाड़ा ;छ०ग०द्ध
दिनांक अगस्‍त, 2023

     सी०आर०पी०एफ की 231 वीं बटालियन ने मनाया दशवां स्‍थापना दिवस 

दंतेवाड़ा एवं सुकमा जिले के अतिसंवेदनशील व नक्सल इलाकों में नक्सलियों से लोहा लेने और क्षेत्र के अमन शांति सहित विकास करने के उद्देश्य से तैनात केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की 231 वी वाहिनी द्वारा अपना दशवां स्थापना दिवस बटालियन मुख्यालय में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस मौके पर श्री जयन पी॰ सैमुएल, द्वितीय कमान अधिकारीए 231वीं बटालियन, मुख्य अतिथि रहे। कार्यक्रम की शुरूआत बल के शहीद जवानों को श्रद्धांजलि एवं श्रद्धा सुमन अर्पित करके की गयी ।

इस कार्यक्रम में श्री जयन पी॰ सैमुएल, द्वितीय कमान अधिकारी, श्री प्रताप कुमार बेहेरा, उप कमाण्‍डेंट और अधीनस्‍थ अधिकारियों एवं जवानों ने बटालियन शहीद स्‍मारक पर बल के शहीदों को श्रद्धांजलि एवं श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए नमन किया। इसके उपरांत श्री जयन पी॰ सैमुएल, द्वितीय कमान अधिकारी, 231वीं बटालियन ने क्‍वार्टर गार्ड़ पर ध्‍वजारोहण कर सलामी ली। महोदय ने सभी अधिकारियों व जवानों को संबोधित करते हुये बताया कि बटालियन की स्‍थापना दिनांक 28/08/2014 को ग्रुप केन्‍द्र भोपाल में हुई थी । वाहिनी की तैनाती दिनांक 30/09/2015 को छत्‍तीसगढ़ के अतिसंवेदनशील ईलाकें जिला.दंतेवाड़ा/बीजापुर व सुकमा में की गई थी। वाहिनी को सड़क निर्माण कार्य सुरक्षा व परिचालनिक ड्यूटियों का जिम्‍मा सौंपा गया था । तब से लेकर अब तक वाहिनी के द्वारा माओवादियों के गढ़ माना जाने वाले क्षेत्र अरनपुरध्जगरगुण्‍ड़ा में सड़क निर्माण कार्यो में व माओवादियों के खिलाफ चलायें जा रहे नक्‍सल विरोधी अभियानों में बढ़.चढ़ कर हिस्‍सा लिया जा रहा है।

वाहिनी द्वारा अरनपुर जगरगुण्‍ड़ा सड़क राज्‍य राजमार्ग को कमारगुड़ा तक जिसकी दूरी कुल 23 किलोमीटर की है को निर्मित करवाने में अहम भूमिका निभाई गयी है। माओवादियों द्वारा सड़क निर्माण कार्य में विरोध प्रदर्शन व बाधाऍं डाली गई परन्‍तु वाहिनी द्वारा अपनी ड्यूटी का निर्वाहन तथा उच्‍च कार्यालयों के द्वारा दिये गये निर्देशों का पालन पूर्ण ईमानदारी के साथ करते हुए सड़क निर्माण कार्य को पूर्ण कराने में अहम योगदान रहा है। इसी दौरान दिनांक 06/12/2016 को सड़क निर्माण कार्य में तैनात सुरक्षाकर्मियों को नुकसान पहुंचाने के लिए माओवादियों द्वारा बिछाये गये आई०ई०डी० के जाल की चपेट में आकर हव०/जीडी कमल सिंह गंभीर रूप से घायल हो गये व कर्तव्‍य पथ पर चलते हुये देश के लिए सर्वोच्‍च बलिदान दिया। उन्‍हीं की यादगार में वाहिनी द्वारा थाना.अरनपुर जिला.दंतेवाड़ा के अंतर्गत नया कैंप स्‍थापित किया गया जोकि कमलपोस्‍ट के नाम से जाना जाता है। उसके उपरांत परिचालनिक ड्यूटी के दौरान दिनांक 18/03/2019 को समय लगभग 1720 बजे ड्यूटी पार्टी कमलपोस्‍ट से कोण्‍ड़ापारा की ओर जा रही थी तभी रास्‍तें में सुरक्षाबल की टुकड़ी पर माओवादियों ने आई०ई०डी० ब्‍लास्‍ट कर अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी । इस आक्रमक कार्यवाई का जवाब देते हुए साहसी और निड़र हव०/जीडी शशिकांत लगातार माओवादियों को मुंहतोड़ जवाब देते रहे और उन्‍होंने माओवादियों द्वारा लगाये गये अम्‍बुश को ध्‍वस्‍त कर दिया इस आक्रमक जवाबी कार्यवाही में हव०/जीडी शशिकांत अपने कर्तव्‍य पथ पर चलते हुये देश के लिए सर्वोच्‍च बलिदान दिया।महोदय ने अंत मैं कहा कि जहां इस बटालियन नक्सलवाद पर नकेल कसी है वहीं अपनी सामाजिक दायित्वों का निर्वाहन भी बखूबी निभाया है। सुकमा एवं दंतेवाड़ा मे नक्सलियों से लड़ने व क्षेत्र को नक्सल मुक्त करके पिछड़े क्षेत्र को विकास की ओर अग्रसर करने में अपना योगदान देते हुए वाहिनी ने अबतक 06 नक्सलियो को मार गिराया हैए 76 नक्सलियो को गिरफ्तार किया है तथा 44 नक्सलियो का आत्मसमर्पण करवाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *