धरना प्रदर्शन: जिला मुख्यालय मोहला में प्रदेश में बिगड़ती कानून व्यवस्था के विरोध में कांग्रेस ने किया धरना प्रदर्शन

0

सतनामी पंथ एक शांति प्रिय समाज है, बलौदा बाजार की घटना सरकार की लचर कानून व्यवस्था का परिचायक है: भुनेश्वर बघेल

अंबागढ़ चौकी – प्रदेश कांग्रेस कमेटी छत्तीसगढ़ के निर्देशानुसार तथा जिला कांग्रेस कमेटी मोहला-मानपुर-अंचौकी के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ की भाजपा सरकार के कार्यकाल में प्रदेश में बढ़ रही हिंसक एवं आपराधिक घटनाएं तथा बिगड़ती कानून व्यवस्था एवं लचर शासन-प्रशासन के खिलाफ एक दिवसीय जिला स्तरीय धरना प्रदर्शन मंगलवार को जिला मुख्यालय मोहला में आयोजित किया गया। कार्यक्रम के प्रभारी पूर्व विधायक डोंगरगढ़ भुनेश्वर बघेल रहे। ज्ञात हो कि सतनाम समाज के पवित्र स्थान गिरौधपुरी के पास मानाकोनी गांव में बाघिन गुफा नामक स्थान पर स्थापित जैतखाम पर असामाजिक तत्वों ने तोड़ फोड़ करने का प्रयास किया था जिस पर पुलिस ने बिहार के तीन कामगारों को गिरफ्तार किया था चूंकि समाज इसमें मुख्य आरोपी को पकड़ने के लिए प्रशासन से गुहार लगा रही थी परंतु प्रशासन के हाथ आरोपियों से दूर ही रहे इस दौरान 10 जून को समाज के द्वारा शांतिपूर्ण धरना प्रदर्शन किया जाना प्रस्तावित था जहां यह धरना असामाजिक तत्वों के द्वारा उग्र रूप ले लिया और देखते ही देखते प्रदेश का पहला और सबसे बड़ा घटना हुआ जहां कलेक्टर परिसर को ही आग के हवाले कर दिया गया तथा इसमें दमकल, कार, बाइक सहित करीब 100 से अधिक गाड़ियों में भी आग लगा दिया गया। परिसर में आग फैल जाने से करोड़ो की संपत्ति तथा सरकारी दस्तावेज़ जलकर खाक हो गई। इसमें सरकार दोषियों को ना पकड़कर सतनामी समाज के ही लोगों को परेशान कर रही है तथा घटना के लिए कांग्रेस समर्थित नेताओ के ऊपर दोष मढ रही है।

आरोप प्रत्यारोप के बजाय सरकार अपनी व्यवस्था सुदृढ़ करे
जिला स्तरीय धरना प्रदर्शन में उपस्थित पीसीसी डेलीगेट संजय जैन, महिला कांग्रेस जिलाध्यक्ष सईदा खान, महामंत्री राजेंद्र जुरेशिया, नारायण खंडेलवाल, दिनेश शाह मंडावी, नोहरू कुमेटी, लगनू राम चंद्रवंशी, मनीष निर्मल, अजय राजपुत सभी ने एक सवार में बीजेपी सरकार के कृत्यों का निंदा किया एवं सरकार से बलौदा बाजार में घटित घटना के सही आरोपी को पकड़कर सजा देने का मांग किया तथा बेवजह कांग्रेस पार्टी को बदनाम करने तथा सतनामी समाज के निर्दोष लोगो को परेशान करने के बजाय अपने कानून व्यवस्था एवं प्रशासनिक व्यवस्थाओं को चाक चौबंद करने आगाह किया।

प्रभारी पूर्व विधायक भुनेश्वर बघेल ने कहा की पवित्र स्थान गिरौधपुरी के पास प्रसिद्ध जैतखाम में तोड़ फोड़ किया गया है जिसमे बिहार के तीन लोग को गिरफ्तार किया गया है जबकि ओ लोग निर्दोष है और प्रशासन दोषियों को बचा रही है। सतनामी समाज ने जब इस घटना की जांच की मांग किया तो प्रशासन ने जांच के नाम पर समाज के लोगो के ऊपर ही कार्रवाई करना शुरू कर दिया है जो की अनुसूचित है। पुलिस प्रशासन के द्वारा समाजिक लोगो से दुर्व्यवहार किया रहा है। प्रदेश में भाजपा की सरकार सतनामी समाज के ऊपर अत्याचार कर रही है। सतनाम पंथ शांति प्रिय विचारधारा को मानने वाला समाज है पर सरकार अपनी नाकामी शांतिप्रिय समाज को थोप रही है। सरकार अपनी कमजोरी को दबाने के लिए कांग्रेस पार्टी के ऊपर आरोप लगा रही है जबकि यह सरासर गलत है। बलौदाबाजार में घटित घटना निंदनीय है हम चाहते है की सरकार घटना में जो निर्दोष है उनके ऊपर कार्रवाई ना करें बल्कि जो असली दोषी है उनके ऊपर त्वरित कार्रवाई करे। शांति प्रिय समाज को धरना का जरूरत सरकार के नाकामी के कारण पड़ा है यह सब कृत्य सरकार के लचर रवैया एवम कुशासन के वजह से हुआ है कांग्रेस पार्टी प्रदेश के गृहमंत्री विजय शर्मा तथा प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय से इस्तीफा की मांग करता है। प्रदेश का शीर्ष नेतृत्व ही लाचार रहेगा तो प्रदेश में शांति और अनुशासित कानून व्यवस्था की कल्पना मुश्किल है।

बेलगाम शासन-प्रशासन को हमेशा आइना दिखाएगा सशक्त विपक्ष
जिला कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता देवानंद
कौशिक ने कहा की जब से प्रदेश में भाजपा की सरकार बनी है तब से छग में हिंसा आम बात हो गई पिछले पांच साल जब बीजेपी विपक्ष में थी तो हिंसा करती थी और अब जब सरकार में है तो हिंसा करवाने पर आमदा हो गई है। बलौदाबाजार की घटना सरकार की नाकामी, लाचार कानून व्यवस्था का परिचायक है। प्रदेश की बिगड़ती कानून व्यवस्था के लिए बीजेपी पूरी तरह से जिम्मेदार है और सरकार अपनी नैतिक जिम्मेदारी निभाने के इतर अपनी नाकामी को सतनामी समाज के ऊपर थोपकर निर्दोष लोगों को परेशान कर रही है। कांग्रेस का एक एक कार्यकर्ता इस कृत्य का विरोध करती है कांग्रेस पार्टी ने केंद्र हो या राज्य हमेशा एक सशक्त विपक्ष का कार्य किया है हमने कृषि कानून का विरोध किया केंद्र सरकार को वापस लेना पड़ा, हमने अग्निवीर का विरोध किया अब सरकार उसमे बदलाव लाने जा रही है। कांग्रेस के सिपाहियों हम भले सत्ता में नहीं हैं पर साहस आज भी हमारा प्रमुख हथियार है जब जब शासन प्रशासन बेलगाम होती जायेगी कांग्रेस हमेशा एक सशक्त विपक्ष के तौर पर अपना विरोध दर्ज कराएगी।

राज्यपाल के नाम सौंपा तहसीलदार को ज्ञापन
धरना प्रदर्शन के बाद कांग्रेसियों ने राज्य में शांति बहाली तथा बलौदा बाजार की घटना में दोषियों पर त्वरित कार्रवाई एवं सरकार के नाकामियों पर उनके नैतिक जिम्मेदारियों के प्रति उन्हें आगाह करने हेतु ज्ञापन पत्र सौंपा।

इस अवसर पर प्रवक्ता जिला कांग्रेस कमेटी सुरजीत सिंह ठाकुर, अब्दुल खालिक खान, मीना मांझी, दिलीप सिगने, कन्हैया राजपूत, कृष्णकांत देशमुख, भूषण तिवारी, कपिल कोमरे, सुखू राम मंडावी, करण बोगा, दिनेश साहू, गमीता लोनहारे, रेखा भंडारी, दीपिका राजपूत, कविता राणा, उत्तरा निषाद, शेषवरी धुर्वे, बलराम नेताम, अभिषेक ठाकुर, मिर्जा नूर बेग, मनीष बांसोड़, अवध चुरेंद्र, लोकदीप बोरकर, महेश कुंजाम, अभिमन्यु मंडावी, देवव्रत सलामे, सुजान पूरामे, दादू शेंडे, विष्णु पिस्दा, रोहिदास साहू, रशीद खान, नारद कचलाम, गुलशन वट्टी सहित जिला कांग्रेस कमेटी के समस्त कार्यकर्ता तथा आनुसंगिक संगठन युवा कांग्रेस, महिला कांग्रेस, सेवादल, एनएसयूआई, बूथ, सेक्टर, जोनल कमेटी के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता सम्मिलित हुए।
जिला ब्यूरो योगेन्द्र सिंगने की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *