जल संचय एवं संवर्धन के कार्य को प्राथमिकता से करें – कलेक्टर, कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक

0

राजनांदगांव 03 सितम्बर 2024। कलेक्टर श्री संजय अग्रवाल ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक ली। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि जिले में छात्रावास अधीक्षक भर्ती परीक्षा आयोजित की जाएगी, इसके लिए जिले में 108 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हंै। परीक्षा को समय पर और सही तरीके से संपादन के लिए केन्द्राध्यक्ष, पर्यवेक्षक सहित नोडल अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। ये सभी अधिकारी इस परीक्षा के आयोजन के लिए दिए जा रहे प्रशिक्षण को विधिवत प्राप्त करें, जिससे परीक्षा के आयोजन में किसी भी प्रकार की कठिनाई नहीं हो। बैठक में उन्होंने सभी निर्माण एजेंसियों से कहा कि वे अपने-अपने विभागों से संबंधित ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों की सड़कों जिन्हें निर्माण एवं संधारण किया जाना है, की सूची तैयार करें और उसके प्राकलन तैयार कर जिला कार्यालय को प्रस्तुत करें। उन्होंने यह भी कहा कि वर्षा के कारण जिन सड़कों के मरम्मत की आवश्यकता है और अभी वे सड़कें संधारण अवधि में है, उनका संबंधित ठेकेदारों से मरम्मत कराना सुनिश्चित करें।
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि जिले में प्राथमिकता के साथ जल संचय एवं संवर्धन के लिए कार्य किए जा रहे हैं। वर्तमान वर्षा ऋतु में जहां भी छोटे-बड़े नाले हंै, वहां बोरों में रेत भरकर जल संचय के लिए कार्य किए जाएं, इस कार्य को अभियान के रूप में किया जाए। इस संबंध में उन्होंने वन, कृषि, जल संसाधन, लोक निर्माण, ग्रामीण स्वास्थ्य यांत्रिकी, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों सहित अन्य संबंधित विभाग के अधिकारियों को कार्य करने निर्देश दिए। इसके अलावा जल संचय के लिए पूर्व से निर्मित अधोसंरचनाओं के मरम्मत कराना सुनिश्चित करें। बैठक में कलेक्टर ने स्कूलों के मरम्मत, नवीन भवन, अतिरिक्त कक्ष निर्माण, छात्रावास सहित अन्य निर्माण कार्यों के लिए निर्माण एजेंसियों की कार्यों की सूची तैयार कर जिला कार्यालय में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए ताकि उन्हें बजट में शामिल कराया जा सके।
समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने कहा कि जिले में शासन के विभिन्न विभागों द्वारा अनेक जनकल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है और इसका लाभ लोगों को प्रदाय किया जा रहा है। ऐसी योजनाएं जिनमें एक बार में ही पूर्ण लाभ दिया जाता है, उन योजनाओं के तहत शत-प्रतिशत लाभार्थियों को लाभ पहुंचाना सुनिश्चित करें। इसके तहत राशन कार्ड, आधार कार्ड, जॉब कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, पेंशन, वन पट्टा के तहत प्रदाय लाभ सहित अन्य शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ शत-प्रतिशत हितग्राहियों को मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि राजस्व विभाग द्वारा जिले में राजस्व शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत लोगों के सीमांकन, बटांकन, नामांतरण, नक्शा सुधार, आय-जाति-निवास प्रमाण पत्र के कार्यों को प्राथमिकता से किया जा रहा है। राजस्व अधिकारी शिविरों के माध्यम से नागरिकों की राजस्व विभाग से संबंधित समस्याओं का प्रभावी समाधान करने कहा। कलेक्टर ने श्रम विभाग के योजनाओं की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि संगठित एवं असंगठित कर्मकारों एवं उनके परिजनों को लाभ दिलाने के लिए स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग पंजीयन कराने में सहयोग करें। इस कार्य के लिए जिन दस्तावेजों का उपयोग किया जाएगा, उसकी जानकारी श्रम विभाग संबंधित  समन्वयक विभागों को उपलब्ध कराएं। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सुश्री सुरूचि सिंह ने बताया कि जिले में युवोदय के तहत जिला टास्कफोर्स का गठन किया गया है। इसका उद्देश्य समाज एवं समुदाय के लोगों को शासन की योजनाओं का लाभ दिलाना एवं जोडऩा है। इसके लिए स्वयं सेवी युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। ये स्वयं सेवी नागरिकों को शासन की योजनाओं से जोडऩे में सहयोग करेंगे। इस अवसर पर वनमंडलाधिकारी श्री आयुष जैन, अपर कलेक्टर श्री सीएल मारकण्डेय, अपर कलेक्टर श्रीमती इंदिरा नवीन प्रताप सिंह, नगर निगम आयुक्त श्री अभिषेक गुप्ता, संयुक्त कलेक्टर श्री खेमलाल वर्मा, एसडीएम राजनांदगांव श्री अतुल विश्वकर्मा, एसडीएम डोंगरगढ़ श्री मनोज मरकाम, एसडीएम डोंगरगांव श्री श्रीकांत कोर्राम सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed