कलेक्टर ने गणेश विसर्जन झांकी के संबंध में गणेशोत्सव समिति के सदस्यों की ली बैठक

0

– गणेश उत्सव समिति के सर्वसहमति से हुआ रूट चार्ट तय
राजनांदगांव 03 सितम्बर 2024। कलेक्टर श्री संजय अग्रवाल ने आज जिला पंचायत के सभाकक्ष में गणेश विसर्जन झांकी रूट और सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में गणेशोत्सव समितियों की बैठक ली। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री मोहित गर्ग उपस्थित थे। कलेक्टर श्री अग्रवाल ने कहा कि राजनांदगांव में गणेश उत्सव झांकी की गौरवशाली परंपरा रही है। यहां गणेश उत्सव झांकी देखने जिले भर के नागरिक एवं श्रद्धालु बड़ी संख्या में आते हैं। उन्होंने कहा कि गणेश विसर्जन के दौरान किसी तरह की अव्यवस्था नहीं होनी चाहिए। इसके लिए निर्धारित रूट से झांकियां निकालना होगा। उन्होंने कहा कि सभी झांकियों को निर्धारित समय और एक डायरेक्शन में झांकी निकालनी होगी। उन्होंने कहा कि कहीं पर भी किसी प्रकार की दुर्घटना होने पर फायर ब्रिगेड और एम्बुलेंस सुविधा पहुंचनी चाहिए, यह सुनिश्चित करना होगा। इसके लिए गणेश उत्सव समितियों की सर्वसहमति से गणेश विसर्जन झांकी का रूट चार्ट तय किया गया। सभी गणेश विसर्जन झांकियां विसर्जन के लिए मानव मंदिर चौक से निकाली जाएगी। झांकी को महावीर चौक से जयस्तंभ चौक होते हुए मानव मंदिर चौक लानी होगी। इसी तरह गुरूद्वारा चौक से मानव मंदिर चौक और दुर्गा चौक से मानव मंदिर चौक लानी होगी। झांकियां मानव मंदिर चौक से आजाद चौक होते हुए भारत माता चौक, कामठी लाईन, सुर्जन गली, रामाधीन मार्ग, तिरंगा चौक, गंज चौक, नंदई चौक से मोहारा नदी जाएगी। स्वागत पंडाल गंज चौक में लगाया जाएगा।


कलेक्टर श्री अग्रवाल ने डीजे संचालन के लिए उच्चतम न्यायालय एवं उच्च न्यायालय बिलासपुर द्वारा ध्वनि विस्तार यंत्रों के उपयोग के लिए जारी आदेश की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि झांकी में तेज आवाज में डीजे बजाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। आदेश का उल्लंघन करते पाए जाने पर संबंधित डीजे संचालक पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। कलेक्टर श्री अग्रवाल ने कहा कि बारिश का समय है, झांकी के दौरान शार्ट-सर्किट होने की स्थिति बनी रहती है। सुरक्षा के पूरे इंतजाम करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्थल झांकी और विसर्जन झांकी में 2-2 अग्नि शमन सिलेण्डर रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि झांकी के दौरान प्रत्येक गतिविधियों की फोटो एवं वीडियोग्राफी की जाएगी। किसी भी तरह की अव्यवस्था उत्पन्न करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने सुरक्षा के दृष्टिकोण से स्थल झांकियों में सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए समितियों से कहा। झांकी के दौरान फटाके फोडऩा, किसी भी तरह का हथियार व लाठी-डंडा लेकर चलना प्रतिबंधित रहेगा।


पुलिस अधीक्षक श्री मोहित गर्ग ने कहा कि राजनांदगांव में गणेश विसर्जन की झांकी बहुत प्रसिद्ध है। उन्होंने गणेश विसर्जन झांकियों को निर्धारित रूप से ही निकालने कहा। जिससे सुरक्षा व्यवस्थाएं बनी रहे। उन्होंने कहा कि डीजे साउंड सिस्टम की तेज आवाज से बच्चे, बुजुर्ग, बीमार व्यक्तियों, प्रसूति माताओं के स्वास्थ्य पर बहुत ही बुरा प्रभाव होता है। उन्होंने कहा निर्धारित मापदण्ड के अनुरूप नहीं बजाने वाले डीजे संचालकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ चालान, जप्ती की कार्रवाई भी की जाएगी। इस अवसर पर श्री रमेश पटेल, पूर्व महापौर श्री अजीत जैन, श्री कुलबीर सिंह छाबड़ा, अपर कलेक्टर श्रीमती इंदिरा नवीन प्रताप सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री राहुल देव शर्मा, आयुक्त नगर निगम श्री अभिषेक गुप्ता, एसडीएम श्री अतुल विश्वकर्मा, राजनांदगांव शहर के थाना प्रभारी सहित समाज सेवी श्री नंदू भूतड़ा, आजाद युवा गणेश उत्सव समिति, जैन महावीर मंडल, नवीन आदर्श गणेश उत्सव समिति, सुमित मंडल, बाल गणेश उत्सव समिति, गंज लाईन उत्सव समिति, जनता कॉलोनी उत्सव समिति, आशीर्वाद मण्डल, दुर्गा मंडल, गणगणेश उत्सव समिति, सिद्धि विनायक समिति, विनायक समिति, जय गणेश उत्सव समिति, बस स्टैण्ड गणेश उत्सव समिति, तिरंगा गणेश मंडल, शीतला गणेश उत्सव समिति एवं अन्य श्री गणेश उत्सव समिति के सदस्यगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed