विकसित भारत संकल्प यात्रा पहुंची ग्राम पनेका

0

विकसित भारत संकल्प यात्रा पहुंची ग्राम पनेका
– विकसित भारत संकल्प यात्रा से गांव-गांव तक पहुंच रही केन्द्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाएं
– क्विज प्रतियोगिता के विजेताओं को टी-शर्ट देकर किया गया सम्मानित
– आयुष्मान कार्ड से श्रीमती चंदा यादव को निजी चिकित्सालय में मिला नि:शुल्क ईलाज
– प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत श्रीमती जंगलहिन बाई और श्रीमती राधा बाई को मिला पक्का घर
– कार्यक्रम में किसान श्री तुकाराम और श्री राम सिंह को रागी बीज तथा श्री सुखूराम और श्री ईश्वर को नैनो यूरिया का किया गया वितरण
– केन्द्र सरकार की योजनाओं से ग्रामीण हो रहे लाभान्वित
राजनांदगांव 10 जनवरी 2024। भारत सरकार की योजनाओं से नागरिकों को जागरूक करने एवं शासन की योजनाओं से लाभान्वित करने के उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प यात्रा की मोबाईल वैन आज राजनांदगांव विकासखंड के ग्राम पंचायत पनेका पहुंची। विकसित भारत संकल्प यात्रा से गांव-गांव तक केन्द्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाएं पहुंचाई जा रही है और लोगों को योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है। इस दौरान सभी ने विकसित भारत के निर्माण के लिए शपथ ली। गांव के वरिष्ठ नागरिकों ने विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में ग्रामीणों को ओडीएफ प्लस होने पर अभिनंदन पत्र प्रदान किया गया। उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग अंतर्गत बच्चों के लिए सुपोषण किट एवं गोद भराई कार्यक्रम अंतर्गत गर्भवती माताओं को सुपोषण किट प्रदान किया। इस दौरान धरती कहे पुकार के अंतर्गत महिलाओं ने जैविक खेती को प्रोत्साहित करने के लिए नाट्य प्रस्तुति दी तथा रासायनिक खेती के दुष्प्रभाव के बारे में बताया गया। ग्रामवासी उत्साहपूर्वक बड़ी संख्या में कार्यक्रम में शामिल हुए। कार्यक्रम में विभिन्न विभागों द्वारा स्टाल लगाकर ग्रामीणों को केन्द्र सरकार की योजनाओं की जानकारी विस्तारपूर्वक दी गई। कार्यक्रम में क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें उत्साह के साथ बड़ी संख्या में प्रतिभागियों ने भाग लिया। जिसमें पंचायत सचिव इंदामरा अनुराधा तंबोली को प्रथम पुरस्कार, श्री तामेश्वर साहू को द्वितीय पुरस्कार तथा श्री धमेन्द्र साहू को तृतीय पुरस्कार मिला है। क्विज प्रतियोगिता के विजेताओं ने बताया कि जनकल्याणकारी योजनाओं के संबंध में प्रश्न पूछा गया था। जिसे उन्होंने अच्छे से हल किया है। उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि लोगों को इसके माध्यम से जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी मिलती है। इस कार्यक्रम के माध्यम से सभी विभागों द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी एक स्थान में मिली है। जिससे ग्रामीणजन अधिक से अधिक लाभान्वित होंगे।
इस अवसर पर सभी ने विकसित भारत के लिए संकल्प लिया एवं चलचित्र के माध्यम से विकसित भारत के उद्देश्य की सामान्य जानकारी दी गई। वैन के माध्यम से कृषि गतिविधि, ड्रोन डेमोंस्ट्रेशन व स्वाईल हेल्थ कार्ड डेमोंट्रेशन का प्रदर्शन किया गया। कार्यक्रम में क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरण कर किया गया। इस अवसर पर अतिथियों एवं ग्रामीणों ने विभिन्न विभागों द्वारा योजनाओं की जानकारी देने के लिए लगाए गए स्टाल का अवलोकन किया। केन्द्र सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों ने ‘मेरी कहानी मेरी जुबानीÓ पहल के तहत अपने अनुभव साझा किए। इस अवसर पर सरपंच श्री चिराग सवाई, उप सरपंच श्री भूपेन्द्र मंडावी, श्रीमती पुष्पा गायकवाड़, श्री सुखूराम साहू, श्रीमती पुष्पा उइके, श्री रामसिंग उइके, श्री चैनदास बाधव, जनपद पंचायत स्तर के अधिकारी-कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।
इस अवसर पर कृषि विभाग के स्टॉल में किसानों को प्राकृतिक खेती करने के लिए प्रोत्साहित किया गया। कृषि विभाग द्वारा दो किसान श्री तुकाराम और श्री राम सिंह को रागी बीज मिनी किट तथा श्री सुखूराम साहू और श्री ईश्वर साहू को नैनो यूरिया का वितरण किया गया। स्वास्थ्य विभाग के स्टाल में श्री टीकम दास ने आयुष्मान कार्ड बनवाया। श्री टीकम दास ने बताया कि उन्हें विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में शिविर लगने की जानकारी मिलने पर आयुष्मान कार्ड बनवाए आएं है और उनका आई स्केन कर आयुष्मान कार्ड बनाया गया है। इसके साथ ही स्टाल में बड़ी संख्या में ग्रामीणों का नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण कर दवाईयां वितरित की गई। डाक विभाग द्वारा महिला सम्मान बचत पत्र, सुकन्या समृद्धि योजना, अटल पेंशन योना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, ग्रामीण डाक जीवन बीमा के संबंध में जनसामान्य को जानकारी दी गई। होम्योपैथीक विभाग मरीजों से परामर्श कर उन्हें उचित खान-पान और दवाईयां उपलब्ध कराई। कार्यक्रम में  लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, आदिम जाति एवं अनुसूचित जाति विकास विभाग, पशु चिकित्सा विभाग, वन विभाग सहित अन्य विभागों द्वारा केन्द्र सरकार की योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को दी गई।
केन्द्र सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों ने ‘मेरी कहानी मेरी जुबानीÓ पहल के तहत अपने अनुभव साझा किए। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान की हितग्राही श्रीमती सुखमणी साहू ने बताया कि स्वसहायता समूह से जुड़ी हंै। उन्होंने बताया कि समूह से ऋण लिया है और कपड़ा दुकान खोली है। जिससे उनकी आमदनी अच्छी हो रही है। श्रीमती चंदा यादव ने बताया कि स्वास्थ्य खराब होने पर राजनांदगांव के निजी चिकित्सालय में आयुष्मान कार्ड के माध्यम से नि:शुल्क ईलाज करवाई है। जिससे अभी वह स्वस्थ है। जिसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद ज्ञापित की। श्रीमती जंगलहिन बाई और श्रीमती राधा बाई ने बताया कि पहले उनका मकान कच्चे का बना था। जहां बारिश के समय बहुत समस्याओं का सामना करना पड़ता था। घर में पानी टपकना, सीलन और हर साल खप्पर या पॉलिथिन लगाना पड़ता था। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्का घर बनने से इन सभी समस्याओं से मुक्त हो गई हैं। अब वे पक्का मकान में खुशी से जीवन यापन कर रहे हैं। श्री भानू देवांगन ने बताया कि उनके पिता को किडनी रोग से ग्रस्ति थे। उनका आयुष्मान कार्ड से नि:शुल्क ईलाज कराया गया। श्रीमती देवकी बाई यादव ने बताया कि उन्हें प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन मिला है। इससे उन्हें खाना बनाने में सहुलियत मिली है। श्रीमती तरूण पदान ने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत उनके घर में नल लगा है। जिसमें शुद्ध पानी मिल रहा है। जिसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद ज्ञापित किया। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना से लाभान्वित श्रीमती दुलेश्वरी साहू,श्रीमती नीतू उइके, सुनैना नेताम, श्रीमती शशिकला उके, श्रीमती ज्योति पाटिला, श्रीमती प्रियंका पाटिला, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से लाभान्वित श्री ईश्वरदास साहू, स्वच्छ भारत मिशन से लाभान्वित श्रीमती आशा मेश्राम ने केन्द्र सरकार की योजनाओं से मिल रहे लाभ के संबंध में विचार व्यक्त किए और ग्रामीणों को इन योजनाओं से लाभान्वित होने की बात कही। सभी लाभान्वित हितग्राहियों ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *